Personal Hotspot Settings ओर Problems Solve कैसे करें

 हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपसे बात करेंगे कि आप अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट से जुड़े हुए सेटिंग्स को कैसे इस्तेमाल कर सकते हो और वहां पर दिखाया गया बहुत सारा प्रॉब्लम्स का समाधान कैसे कर सकते हो उसके ऊपर आप बात करेंगे।

एंड्राइड मोबाइल में ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट यूज करने के बाद भी जवाब दूसरे किसी को या किसी पीसी में इंटरनेट हॉटस्पॉट के जरिए शेयर करना चाहते हो तो आपको बहुत सारी परेशान ही देखने को मिलता है। क्योंकि आपको बहुत सारे सेटिंग इसके बारे में पता ही नहीं है। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपसे इसी पर ही बात करेंगे और इससे जुड़े हुए सारे के सारे सेटिंग्स और प्रॉब्लम्स को सलूशन देंगे। इसके लिए आप अपने नोटिफिकेशन बार में जो सेटिंग का ऑप्शन है उस पर जाकर हॉटस्पॉट पर जा सकते हो या तो आप चाहो तो नोटिफिकेशन बार में दिखेगा हॉटस्पॉट का आइकन में लोंग प्रेस करके यानी कुछ समय के लिए पेश करके रखो और डायरेक्टली हॉटस्पॉट की सेटिंग में चले जाओगे।



उसके बाद आपको सेटिंग्स यानी कि हॉटस्पॉट का सेटिंग ऑन कर देना है ऑन करने के बाद आपको है पर कुछ सेटिंग्स देखने को मिल जाएगा। उनमें से पहले जो सेटिंग है वह है, अप का पासवर्ड सेट करने को बोलेगा।

यहां पर इसी का बात किया जाता है कि क्या आप अपने मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट में पासवर्ड सेट करना चाहते हो या नहीं वह आपके ऊपर डिपेंड करेगा। आप चाहो तो आपका हॉटस्पॉट का नाम भी ऐसे चेंज कर सकते हो।

हॉटस्पॉट में नाम कैसे चेंज करें

हॉटस्पॉट में नाम चेंज करने कोई मुश्किल की बात नहीं है आप डायरेक्टली हॉटस्पॉट की सेटिंग में आ जाओ जैसे हमने पहले बताया। उसके बाद सेकंड वाला ऑप्शन यानी कि पहले आपको उस सेटिंग को ऑन कर देना है और फॉर्च्यूनर हॉटस्पॉट नाम का जो सेटिंग है मुझ पर जाना है। 

वहां पर जाने के बाद आप आपको दोस्त सेटिंग देखने को मिलेगा एक है नेम और दूसरा है सेटिंग का यानी सिक्योरिटी का।

आपको नेम पर क्लिक करना है और वहां पर आपका पसंदीदा नाम को टाइप कर देना है और सेव कर देना है तो आपका जो नेम चेंज किया वह सेट हो जाएगा।

हॉटस्पॉट में पासवर्ड कैसे लगाएं



नाम चेंज करने के जैसा ही पासवर्ड चेंज करना या पासवर्ड लगाना आपका हॉटस्पॉट में बहुत ही इजी है। अब पहले जैसे बताए गए हुए ऐसे ही आप हॉटस्पॉट की सेटिंग में आ जाओ और उसके बाद सेकंड वाले ऑप्शन पर चले जाओ।

सेकंड ऑप्शन में जाने के बाद आपको नेम और पासवर्ड की सिक्योरिटी का एक ऑप्शन मिलेगा। सिक्योरिटी वाला ऑप्शन पर आप क्लिक करके आप अपना पसंदीदा पासवर्ड को दे दो जिससे कि कोई दूसरे लोग आपका हॉटस्पॉट का फायदा ना ले सके।

उसके बाद ऊपर प्रेस करके सेव कर लो तो आपका हॉटस्पॉट का पासवर्ड शेर हो जाएगा।

हॉटस्पॉट कनेक्शन का लिमिट कैसे लगाएं

जब भी आप किसी को हॉटस्पॉट देते हो तो आपके पास और भी लोग हो सकता है जिसको हॉटस्पॉट लेने का जरूरत हो सकता है। लेकिन अपने पासवर्ड सेट नहीं किया और उसको हॉटस्पॉट भी नहीं देना चाहते हो।

तो आप पहले आपका हॉटस्पॉट का सेटिंग में जाओ और वहां पर नीचे देखोगे एक ऑप्शन जिसका नाम है कनेक्शन मैनेजमेंट।

उसके ऊपर क्लिक करो और वहां पर आप कितने लोगों को हॉटस्पॉट देना चाहते हो उसका नंबर टाइप कर दो। अगर आप चाहते हो कि दो लोग ही यूज करें तो आप वहां पर दो टाइप कर दो।

इससे होगा कि आपका हॉटस्पॉट अगर दूसरे लोग ने कनेक्ट भी कर लिया तब भी आपका इंटरनेट वह यूज नहीं कर सकता।

हॉटस्पॉट ऑटोमेटिक ऑफ हो जाता है



अगर आपका भी हॉटस्पॉट ऑटोमेटिक ऑफ हो जाता है तो आप उसको ऑफ कर दे सकते हो। क्योंकि यह भी एक सेटिंग है जिससे अगर आप 10 मिनट तक हॉटस्पॉट कनेक्ट ना किया तो ऑटोमेटिक वह ऑफ हो जाएगा।

तो इसके लिए आप पहले हॉटस्पॉट का सेटिंग में जाओ और सबसे नीचे एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जहां पर देख पाओगे कि ऑटोमेटिक टर्न ऑफ हॉटस्पॉट आफ्टर 10 मिनट। आप इस को ऑफ कर दो।

यही तक आर्टिकल हॉटस्पॉट से जुड़े हुए बहुत सारे बात आपके शेयर करने के लिए। अगर कोई भी बात आपको समझ में ना आए तो कमेंट करो हम आपको जल्द से जल्द इसका जवाब ओर सलूशन देंगे।



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां